Click here to Visit the RBI’s new website

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

दिनांक 31 जनवरी 2024 और 16 फरवरी 2024 की प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड पर लगाए गए कारोबारी प्रतिबंध

पेटीएम पेमेंट्स बैंक में बैंक खाते

1. मेरा बचत/चालू खाता पेटीएम पेमेंट्स बैंक में है। क्या मैं 15 मार्च 2024 के बाद भी इस खाते से आहरण (पैसे निकालना) जारी रख सकता हूँ? क्या मैं पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी अपने डेबिट कार्ड का उपयोग जारी रख सकता हूं?

हाँ। आप अपने खाते में उपलब्ध शेष राशि तक धनराशि का उपयोग, आहरण या अंतरण जारी रख सकते हैं।

इसी प्रकार, आप अपने खाते में उपलब्ध शेष राशि तक धनराशि निकालने या अंतरित करने के लिए अपने डेबिट कार्ड का उपयोग जारी रख सकते हैं।

2. मेरा बचत/चालू खाता पेटीएम पेमेंट्स बैंक में है। क्या मैं 15 मार्च 2024 के बाद इस खाते में धनराशि जमा या अंतरित कर सकता हूँ?

नहीं। 15 मार्च 2024 के बाद आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अपने खाते में धनराशि जमा नहीं कर पाएंगे। ब्याज, कैशबैक, साझेदार बैंकों से स्वीप-इन या रिफंड के अलावा किसी भी क्रेडिट या जमाराशि को जमा करने की अनुमति नहीं।

3. मुझे 15 मार्च 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अपने खाते में एक रिफंड प्राप्त होना है। क्या यह रिफंड मेरे खाते में जमा किया जाएगा?

हाँ। 15 मार्च, 2024 के बाद भी आपके खाते में रिफंड, कैशबैक, साझेदार बैंकों से स्वीप-इन या ब्याज जमा करने की अनुमति होगी।

4. 'स्वीप इन/आउट' व्यवस्था के माध्यम से साझेदार बैंकों के पास रखी गई जमा राशि का 15 मार्च, 2024 के बाद क्या होगा?

साझेदार बैंकों में रखी पेटीएम पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों की मौजूदा जमाराशि को पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खातों में वापस (स्वीप-इन) किया जा सकता है, जो कि पेमेंट्स बैंक के लिए निर्धारित शेष राशि की अधिकतम सीमा (अर्थात प्रति ग्राहक ₹2 लाख प्रतिदिन) के अधीन है। ग्राहक द्वारा उपयोग या आहरण के लिए शेष राशि उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ऐसे स्वीप-इन की अनुमति जारी रहेगी। हालाँकि, 15 मार्च 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के माध्यम से साझेदार बैंकों के साथ किसी नई जमा की अनुमति नहीं दी जाएगी।

5. मेरा वेतन पेटीएम पेमेंट्स बैंक के मेरे खाते में जमा किया जाता है। क्या मैं इस खाते में अपना वेतन प्राप्त करना जारी रख सकता हूँ?

नहीं। 15 मार्च 2024 के बाद, आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ अपने खाते में ऐसी कोई राशि प्राप्त नहीं कर पाएंगे। यह सलाह दी जाती है कि असुविधा से बचने के लिए आप 15 मार्च 2024 से पहले किसी अन्य बैंक के साथ वैकल्पिक व्यवस्था कर लें।

6. मुझे सरकार से पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अपने खाते में आधार से जुड़ी सब्सिडी/प्रत्यक्ष लाभ के अंतरण (डाइरैक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) प्राप्त होते हैं। क्या मैं इसे इस खाते में प्राप्त करना जारी रख सकता हूँ?

नहीं। 15 मार्च 2024 के बाद, आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अपने खाते में ऐसी कोई राशि प्राप्त नहीं कर पाएंगे। किसी भी असुविधा या व्यवधान से बचने के लिए कृपया अपने लिंक किए गए खाते को 15 मार्च 2024 से पहले बदलकर अन्य बैंक में करने की व्यवस्था करें।

7. मेरा मासिक बिजली बिल पेटीएम बैंक लिमिटेड के मेरे बैंक खाते से स्वचालित रूप से भुगतान किया जाता है। क्या यह जारी रह सकता है?

आहरण/डेबिट संबंधी अधिदेश (जैसे नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (एनएसीएच) अधिदेश) आपके खाते में उपलब्ध शेष राशि तक जारी रहेंगे। हालाँकि, 15 मार्च 2024 के बाद आपके खातों में क्रेडिट या जमा की अनुमति नहीं होगी। इसलिए, असुविधा से बचने के लिए, यह सलाह दी जाती है कि आप 15 मार्च 2024 से पहले किसी अन्य बैंक के माध्यम से वैकल्पिक व्यवस्था कर लें।

8. मेरी मासिक ओटीटी सदस्यता का भुगतान पेटीएम पेमेंट्स बैंक के मेरे बैंक खाते से यूपीआई के माध्यम से स्वचालित रूप से किया जाता है। क्या यह जारी रह सकता है?

स्वचालित यूपीआई अधिदेशों के माध्यम से आहरण/डेबिट संबंधी अधिदेश आपके खाते में उपलब्ध शेष राशि तक जारी रहेंगे। हालाँकि, 15 मार्च 2024 के बाद आपके खातों में क्रेडिट या जमा की अनुमति नहीं होगी। इसलिए, असुविधा या व्यवधान से बचने के लिए यह सलाह दी जाती है कि आप 15 मार्च 2024 से पहले किसी अन्य बैंक के माध्यम से वैकल्पिक व्यवस्था कर लें।

9. मेरे ऋण की किस्त (ईएमआई) का भुगतान पेटीएम पेमेंट्स बैंक में मेरे खाते के माध्यम से स्वचालित रूप से किया जाता है। क्या यह जारी रह सकता है?

आपके खाते में उपलब्ध शेषराशि तक ऑटो डेबिट अधिदेश जारी रहेंगे। हालाँकि, 15 मार्च 2024 के बाद आपके खातों में क्रेडिट या जमा की अनुमति नहीं होगी। इसलिए, असुविधा से बचने के लिए, यह सुझाव दिया जाता है कि आप 15 मार्च 2024 से पहले किसी अन्य बैंक के माध्यम से ईएमआई भुगतान शुरू करने की वैकल्पिक व्यवस्था कर लें।

10. मेरे ऋण की किस्त (ईएमआई) का भुगतान पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अलावा अन्य बैंक में मेरे खाते के माध्यम से स्वचालित रूप से किया जाता है। क्या यह जारी रह सकता है?

हां, पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अलावा किसी भी बैंक में पंजीकृत ईएमआई जारी रह सकती है।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक वॉलेट

11. मेरे पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक का वॉलेट है। क्या मैं 15 मार्च 2024 के बाद भी इस वॉलेट से पैसे का उपयोग करना जारी रख सकता हूँ?

हाँ। आप वॉलेट में उपलब्ध शेष राशि का उपयोग, निकासी या किसी अन्य वॉलेट अथवा बैंक खाते में ट्रान्सफर के लिए जारी रख सकते हैं। हालाँकि, न्यूनतम केवाईसी वॉलेट1 केवल व्यापारी भुगतान के लिए वॉलेट का उपयोग कर सकते हैं।

12. मेरे पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक का वॉलेट है। क्या मैं 15 मार्च 2024 के बाद इस वॉलेट में टॉप-अप या पैसे ट्रांसफर कर सकता हूँ? क्या मैं 15 मार्च 2024 के बाद किसी अन्य व्यक्ति से इस वॉलेट में पैसे प्राप्त कर सकता हूँ?

नहीं। 15 मार्च 2024 के बाद आप वॉलेट में टॉप-अप या पैसे ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे अथवा इस वॉलेट में कैशबैक या रिफंड के अलावा कोई क्रेडिट प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

13. मेरे वॉलेट में पेटीएम पेमेंट्स बैंक से कैशबैक बकाया है। क्या मुझे यह कैशबैक 15 मार्च 2024 के बाद प्राप्त हो सकता है?

हाँ। रिफंड और कैशबैक जमा करने की अनुमति है।

14. मेरे पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक का वॉलेट है। क्या मैं इस वॉलेट को बंद कर सकता हूं और शेष राशि किसी अन्य बैंक के अपने बैंक खाते में ट्रान्सफर कर सकता हूं?

हाँ। आप अपने वॉलेट को बंद करने और पूर्ण केवाईसी वॉलेट के मामले में शेष राशि को किसी अन्य बैंक में रखे गए खाते में अंतरित करने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक से संपर्क करें या इसके बैंकिंग ऐप का उपयोग करें। न्यूनतम केवाईसी वॉलेट2 के मामले में, आप उपलब्ध शेष राशि का उपयोग कर सकते हैं या रिफ़ंड के लिए अनुरोध कर सकते हैं।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी फास्टैग

(फास्टैग के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप IHMCL की वेबसाइट https://ihmcl.co.in विजिट करें)

15. मेरे पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी फास्टैग है। क्या मैं 15 मार्च 2024 के बाद टोल भुगतान के लिए इसका उपयोग जारी रख सकता हूं?

हाँ। आप उपलब्ध शेष राशि तक टोल का भुगतान करने के लिए अपने फास्टैग का उपयोग जारी रख सकते हैं। हालाँकि, 15 मार्च 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी किए गए फास्टैग्स में कोई और फंडिंग या टॉप अप की अनुमति नहीं दी जाएगी। यह सुझाव दिया जाता है कि आप किसी भी असुविधा से बचने के लिए 15 मार्च 2024 से पहले किसी अन्य बैंक द्वारा जारी किया गया नया फास्टैग खरीद लें।

16. मेरे पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी किया गया फास्टैग है। क्या मैं 15 मार्च 2024 के बाद इसके बैलेंस को रिचार्ज कर सकता हूँ?

नहीं। 15 मार्च 2024 के बाद आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी किए गए अपने फास्टैग को टॉप-अप या रिचार्ज नहीं कर पाएंगे। यह सुझाव दिया जाता है कि आप किसी भी असुविधा से बचने के लिए 15 मार्च 2024 से पहले किसी अन्य बैंक द्वारा जारी नया फास्टैग खरीद लें।

17. क्या मैं पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी किए गए अपने पुराने फास्टैग से शेष राशि को किसी अन्य बैंक से प्राप्त नए फास्टैग में अंतरित कर सकता हूं?

फास्टैग में क्रेडिट बैलेंस ट्रांसफर सुविधा उपलब्ध नहीं है। इसलिए, आपको पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी किए गए अपने पुराने फास्टैग को बंद करना होगा और बैंक से रिफंड प्राप्त करने के लिए अनुरोध करना होगा।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी किया गया नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी)

18. मेरे पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी एनसीएमसी कार्ड है। क्या मैं 15 मार्च 2024 के बाद भी इसका उपयोग जारी रख सकता हूँ?

हाँ। आप उपलब्ध शेष राशि तक अपने एनसीएमसी कार्ड का उपयोग जारी रख सकते हैं। हालाँकि, आप 15 मार्च, 2024 के बाद कार्ड में धनराशि लोड या टॉप अप नहीं कर पाएंगे। असुविधा से बचने के लिए, यह सुझाव दिया जाता है कि आप 15 मार्च 2024 से पहले किसी अन्य बैंक या गैर-बैंक प्री-पेड इंस्ट्रूमेंट (पीपीआई) जारीकर्ता द्वारा जारी एनसीएमसी कार्ड प्राप्त करें।.

19. मेरे पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी एनसीएमसी कार्ड है। क्या मैं 15 मार्च, 2024 के बाद टॉप-अप, रिचार्ज आदि के माध्यम से इसकी शेष राशि में वृद्धि कर सकता हूँ?

नहीं। 15 मार्च 2024 के बाद आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी अपने एनसीएमसी कार्ड को टॉप-अप या रिचार्ज नहीं कर पाएंगे। असुविधा से बचने के लिए, यह सुझाव दिया जाता है कि आप 15 मार्च, 2024 से पहले किसी अन्य बैंक या गैर-बैंक प्री-पेड इंस्ट्रूमेंट (पीपीआई) जारीकर्ता द्वारा जारी एनसीएमसी कार्ड प्राप्त कर लें।

20. क्या मैं पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी अपने पुराने एनसीएमसी कार्ड से शेष राशि को किसी अन्य बैंक से प्राप्त नए कार्ड में अंतरित कर सकता हूं?

एनसीएमसी कार्ड में शेष राशि के अंतरण की सुविधा उपलब्ध नहीं है। इसलिए, आप उपलब्ध शेष राशि तक कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके पास कुछ और शेष राशि है जिसका आप उपयोग नहीं कर पाए हैं, तो आप रिफंड के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक से अनुरोध कर सकते हैं।

भुगतान प्राप्त करने के लिए पेटीएम पेमेंट्स बैंक का उपयोग कर रहे व्यापारी

21. मैं एक व्यापारी हूं और मैं किसी अन्य बैंक खाते (पेटीएम पेमेंट्स बैंक में नहीं) से जुड़े पेटीएम क्यूआर कोड, पेटीएम साउंडबॉक्स या पेटीएम पीओएस टर्मिनल का उपयोग करके भुगतान स्वीकार करता हूं। क्या मैं 15 मार्च 2024 के बाद भी इस सेट-अप का उपयोग जारी रख सकता हूँ?

हाँ। यदि आपकी धनराशि की प्राप्ति और अंतरण पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अलावा किसी अन्य बैंक खाते से जुड़ा हुआ है, तो आप 15 मार्च 2024 के बाद भी इस व्यवस्था का उपयोग जारी रख सकते हैं।

22. मैं एक व्यापारी हूं और मैं पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ अपने बैंक खाते या वॉलेट से जुड़े पेटीएम क्यूआर कोड, पेटीएम साउंडबॉक्स, पेटीएम पीओएस टर्मिनल का उपयोग करके भुगतान स्वीकार करता हूं। क्या मैं 15 मार्च 2024 के बाद भी इस सेट-अप का उपयोग जारी रख सकता हूँ ?

नहीं, 15 मार्च 2024 के बाद आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ अपने बैंक खाते या वॉलेट में रिफंड, कैशबैक, पार्टनर बैंकों से स्वीप-इन या ब्याज के अलावा कोई राशि प्राप्त नहीं कर पाएंगे। किसी भी असुविधा या व्यवधान से बचने के लिए, यह सुझाव दिया जाता है कि आप भुगतान प्राप्त करने के लिए किसी अन्य बैंक के खाते या वॉलेट से जुड़ा एक नया क्यूआर कोड प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने सेवा प्रदाता के माध्यम से अपने बैंक खाते का विवरण (जिसमें आप भुगतान प्राप्त करते हैं) भी बदल सकते हैं।

भारत बिल भुगतान प्रणाली (बीबीपीएस)

23. क्या मैं पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ अपने खाते का उपयोग करके भारत बिल भुगतान प्रणाली (बीबीपीएस) के माध्यम से भुगतान कर सकता हूं?

हाँ। आप अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते से भारत बिल भुगतान प्रणाली के माध्यम से अपने खाते में उपलब्ध शेष राशि तक भुगतान करना जारी रख सकते हैं। चूंकि आप 15 मार्च, 2024 के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ अपने खातों या वॉलेट में कोई और धनराशि जमा नहीं कर पाएंगे, इसलिए यह सलाह दी जाती है कि आप 15 मार्च, 2024 से पहले बीबीपीएस के लिए किसी अन्य बैंक खाते से वैकल्पिक व्यवस्था कर लें।

आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस)

24. क्या मैं आधार सक्षम भुगतान प्रणाली के तहत बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के साथ अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते से आहरण कर सकता हूं?

हाँ। आप अपने खाते में उपलब्ध शेष राशि तक, एईपीएस प्रमाणीकरण का उपयोग करके आहरण जारी रख सकते हैं।

यूपीआई/आईएमपीएस के माध्यम से धनराशि ट्रान्सफर

25. क्या मैं 15 मार्च, 2024 के बाद यूपीआई/आईएमपीएस के माध्यम से अपना पैसा अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते में ट्रान्सफर कर सकता हूं?

नहीं। आप 15 मार्च 2024 के बाद अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते में पैसा अंतरित नहीं कर सकते।

26. क्या मैं 15 मार्च 2024 के बाद अपने पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते से यूपीआई/आईएमपीएस के माध्यम से अपना पैसा निकाल सकता हूं?

हाँ। आप अपने खाते में उपलब्ध शेष राशि तक यूपीआई/आईएमपीएस के माध्यम से पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते से अपना पैसा निकाल सकते हैं।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक व्यवसाय प्रतिनिधि

27. मेरा पेटीएम पेमेंट्स बैंक में खाता है। क्या पेटीएम पेमेंट्स बैंक व्यवसाय प्रतिनिधि (जिसे पेटीएम पेमेंट्स बैंक एजेंट भी कहा जाता है) 15 मार्च, 2024 के बाद मेरे खाते से धनराशि निकालने में मेरी मदद कर सकता है?

हाँ। पेटीएम पेमेंट्स बैंक व्यवसाय प्रतिनिधि (बैंक एजेंट) आपके खाते में उपलब्ध शेष राशि तक आपके बैंक खाते से पैसे निकालने में आपकी मदद कर सकता है।

जमा राशि की निकासी पर रोक, ग्रहणाधिकार अंकित (मार्क) खाते आदि।

28. यदि कानून प्रवर्तन या न्यायिक अधिकारियों के निर्देशों पर यदि मेरे पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते/वॉलेट में कोई ग्रहणाधिकार अंकित किया गया है या जमा राशि के निकासी पर कोई रोक लगाई गई है तो उस पेमेंट्स बैंक खाते/वॉलेट का क्या होगा?

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के किसी ग्राहक के खाते/वॉलेट पर किसी भी कानून प्रवर्तन या न्यायिक अधिकारियों के निर्देशों के अनुसार अंकित कोई भी ग्रहणाधिकार या जमा राशि के निकासी पर कोई रोक (पूर्ण या आंशिक) ऐसे अधिकारियों द्वारा ग्रहणाधिकार अंकित (मार्क) करने या निकासी पर रोक लगाने के लिए पारित आदेशों द्वारा शासित होता रहेगा।

29. यदि पेटीएम पेमेंट्स बैंक की आंतरिक नीतियों के कारण मेरे पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते/वॉलेट में ग्रहणाधिकार अंकित है या जमा राशि की निकासी पर रोक है तो मेरे पेटीएम पेमेंट्स बैंक खाते/वॉलेट का क्या होगा?

बैंक को निदेश दिया गया है कि वह ग्राहक के खाते/वॉलेट में उपलब्ध शेष राशि तक निकासी या किसी अन्य बैंक खाते में ट्रान्सफर की अनुमति दे।

नए ग्राहकों को जोड़ना

30. 11 मार्च, 2022 की आरबीआई प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर लगाए गए व्यावसायिक प्रतिबंध की स्थिति क्या है?

11 मार्च, 2022 का व्यावसायिक प्रतिबंध, जो पेटीएम पेमेंट्स बैंक को अपनी किसी भी सेवा के लिए किसी भी नए ग्राहक को शामिल करने से रोकता है, लागू रहेगा। इसलिए, पेटीएम पेमेंट्स बैंक 11 मार्च, 2022 के बाद किसी भी नए ग्राहक को अपने साथ नहीं जोड़ सकता है।

(16 फरवरी, 2024 तक अद्यतित)


1 मौजूदा निदेशों के अनुसार, पीपीआई धारक का न्यूनतम विवरण प्राप्त करने के बाद बैंकों और गैर-बैंकों द्वारा छोटे प्री-पेड इंस्ट्रूमेंट्स (पीपीआई) जारी किए जाते हैं। इनका उपयोग केवल वस्तुओं और सेवाओं की खरीद के लिए किया जा सकता है। ऐसे पीपीआई से फंड ट्रांसफर या नकद निकासी की अनुमति नहीं है।

2 मौजूदा निदेशों के अनुसार, पीपीआई धारक का न्यूनतम विवरण प्राप्त करने के बाद बैंकों और गैर-बैंकों द्वारा छोटे प्री-पेड इंस्ट्रूमेंट्स (पीपीआई) जारी किए जाते हैं। इनका उपयोग केवल वस्तुओं और सेवाओं की खरीद के लिए किया जा सकता है। ऐसे पीपीआई से फंड ट्रांसफर या नकद निकासी की अनुमति नहीं है।


2024
2023
2022
2021
2020
2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष